पिछले एक दशक से डॉक्टरों ने तकनीक को दवा से जोड़ा है। और अब हम भी यह कर रहे हैं। कुछ ही क्लिक के साथ, आप रोग की पहचान और लक्षण पर अपना शोध ऑनलाइन कर सकते हैं। आप लगभग हर चीज के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आवश्यक आकार के बैंडेड्स आपके पर जा सकते हैं। लेकिन अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को देखने और उनसे जुड़ने के लिए, आपको अभी भी संस्थान में जाना होगा, जहां आपको जर्मन से सीधे प्रतीक्षालय में बैठना होगा। लेकिन अब, चीजें बदल गई हैं, टेलीमेडिसिन के साथ, तकनीक ने स्वास्थ्य सेवा को कुछ ऐसा बना दिया है जो शायद ही कभी हुआ हो।
टेलीमेडिसिन क्या है
टेलीमेडिसिन मुख्य रूप से एक सामान्य शब्द है जो उन सभी तरीकों को शामिल करता है जिससे आप और आपके डॉक्टर अलग-अलग जगह होते हुए भी एक दूसरे के साथ बात करने के लिए तकनीक का उपयोग कर सकते हैं। यह तकनीक कुछ भी हो सकती है। यह फोन कॉल, वीडियो कॉल, ईमेल या टेक्स्ट संदेश भी हो सकता है। इसलिए लोग इसे डिजिटल मेडिसिन, टेलीहेल्थ या ई-हेल्थ कहते हैं।
इसका उपयोग कौन करता है
यदि किसी तरह से, आपका डॉक्टर आपको विकल्प प्रदान करता है, तो टेलीमेडिसिन के लिए आपको केवल विश्वसनीय इंटरनेट, एक स्मार्टफोन, एक डेस्कटॉप या एक लैपटॉप का उपयोग करने की आवश्यकता है। टेलीमेडिसिन सभी के लिए एक रहने वाला उपकरण है, लेकिन यह विशेष रूप से तब सहायक होता है जब आपके पास सीमित समय, डायनास्टोले, या आसानी से परिवहन प्राप्त करने का दायरा हो, जब आप घर से दूर रहते हुए चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता हो या जब कोई व्यक्ति ग्रामीण क्षेत्र में रहता है, जहां से चिकित्सा संस्थान दूर हो।
टेलीमेडिसिन कैसे काम करता है
आप टेलीमेडिकल सेवाओं को दो तरह से प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन यह पूरी तरह से इस बात पर स्थायी रूप से काम करता है कि आपका डॉक्टर क्या पेशकश करता है। हालाँकि, दो सबसे सामान्य तरीके हैं-
- एक रोगी पोर्टल-एक मरीज पोर्टल आपको अपने डॉक्टर या नर्स से ईमेल देता है और प्राप्त करने में मदद करता है। आपको एक सुरक्षित उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड चाहिए। प्रिस्क्रिप्सन को फिर से भरने से लेकर अपॉइंटमेंट की व्यवस्था करने तक, एक मरीज पोर्टल हर चीज की सुविधा प्रदान कर सकता है।
- प्रामाणिक संकेत- कुछ डॉक्टर वीडियो कॉन्फ्रेंस या फोन कॉल के जरिए अपॉइंटमेंट लेने में आपकी मदद कर सकते हैं। टेलीमेडिसिन अक्सर आपको मानसिक और व्यवहारिक स्वास्थ्य पेशेवरों और चिकित्सीय उपचार के साथ अपॉइंटमेंट आयोजित करने में मदद करता है।
दुर्घटना में सूचना प्रौद्योगिकी का लाभ
प्रौद्योगिकी हमारे जीवन और समाज के माध्यम से विकसित हुई है, जो हमें एक अप्रत्याशित लेकिन रोमांचक भविष्य में ले जाती है। सभी उन्नत और आधुनिक तकनीकों के बीच, सूचना प्रौद्योगिकी ने एक महत्वपूर्ण योगदान के रूप में हमारे लिए इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड का निर्माण किया है।
सूचना प्रौद्योगिकी लंबे समय से इंडेक्स का एक प्रमुख हिस्सा है, जिसका मुख्य रूप से रोगी और चिकित्सीय जानकारी समेकन करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह न केवल सभी दस्तावेज़ों को संग्रहीत करता है, बल्कि यह दुनिया भर के जीवनरक्षकों की जानकारी देता है। हालाँकि, हमने स्वास्थ्य सेवा में सूचना प्रौद्योगिकी के कई उल्लेखनीय लाभ देखे हैं जिनमें से कोई भी नाकार नहीं हो सकता है।
जांच और चिकित्सा में कमी
एच एससी या इलेक्ट्रॉनिक हेल्थ रिकॉर्ड रोगी की जानकारी साझा करने और दर्द, बेचौनी, चिकित्सा व्यय और जोखिम को कम करने के लिए अनावश्यक चिकित्सा पंजीकरण और इसे हटाने की सुविधा प्रदान करता है। इस तकनीक की मदद से रोगी आसानी से अपने देखभाल करने वालों को आवश्यक जानकारी ऑटोमेटिक रूप से ऐक्सेस करने के लिए अधिकृत कर सकते हैं।
रोगी उपचार में सुधार
सूचना प्रौद्योगिकी स्वास्थ्य को चिकित्सकीय रिकॉर्ड, उपचार सूची की जानकारी, टीकाकरण, एलर्जी प्रावधान, चिकित्सा इतिहास, जांच के परिणाम आदि रोगी की जानकारी एकत्रीकरण और संग्रह करने में मदद करता है। सूचना प्रौद्योगिकी एक व्यवस्थित और पूर्ण प्रणाली प्रदान करती है जो उन्हें मिलने के साथ बातचीत करती है और प्रभावी देखभाल प्रदान करने में सक्षम बनाती है।
देखभाल की बेहतर गुणवत्ता
चिकित्सीय, असंक्रमित और स्वतंत्र सटीक करने वालों की विस्तृत श्रृंखला में से अधिकांश के लिए उचित देखभाल प्रदान करता है। बाहरी इतिहास मुख्य रूप से उनके चिकित्सा इतिहास, पिछले लक्षण, एलर्जी संबंधी आदि का उचित व्यवहार रखता है। मरीज के लिए इसका सिस्टम की कमी के कारण इनमें से कोई भी बिंदु तक नहीं पहुंच पाता है, यह बहुत ही असंगत है। लेकिन इंटरऑपरेयर उन्हें पूरी तरह से पहुंचता है और दर्शक देता है।
कम लागत
आप एक विश्वसनीय स्वास्थ्य सेवा सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी से वायरलेस डिवाइस और टेलीकॉम खरीद कर पैसे बचा सकते हैं। इस तकनीक की मदद से आप बड़ी संख्या में कर्मचारियों का प्रबंधन कर सकते हैं और आवश्यक रूप से उचित जानकारी प्राप्त करने के लिए नियमित संचालन को स्वचालित कर सकते हैं।
व्यक्तिगत देखभाल और उपचार योजनाएँ
नई तकनीक स्वास्थ्य ब्योरा और आश्रितों को अपने व्यक्तियों को व्यक्तिगत देखभाल प्रदान करने की अनुमति देता है। वे आपके चिकित्सा इतिहास, विकसित लक्षण आदि के आधार पर अपने अनुकूलित उपचार की योजना भी बना सकते हैं क्योंकि इन सभी को क्लाउड-आधारित तकनीक में संग्रहीत किया जा सकता है।
चिकित्सा में कमी
उद्योग उद्योग में चिकित्सा एक प्रमुख चिंता का विषय हैं क्योंकि इसमें अन्य अधिकार शामिल हैं। लेकिन अब, प्रौद्योगिकी ने चिकित्सा संबंधों की संभावना कम कर दी है और अधिक जीवन जीने के लिए कुछ स्वतः ही इस समस्या को हल कर दिया है। एडवांस चिकित्सीय चिकित्सा पेशेवरों को रोगी-विशिष्ट चिकित्सा जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देता है।
चिकित्सा पेशेवरों और मरीजों के बीच तेज और बेहतर संचार
ईएचआर का रोगी पोर्टल उनके प्रिस्क्रिप्सन, इतिहास और जांच के बारे में समीक्षा करने की अनुमति देता है। वे पहले कहीं अधिक तेजी से अपने स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ बातचीत करके अनुकूलित उपचार प्राप्त कर सकते हैं।
भले ही टेलीमेडिसिन आपकी हर तरह से मदद कर सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से सभी डॉक्टर की जगह नहीं ले सकता है। यदि आपको लंबे समय से कोई बीमारी है, तो यह सलाह दी जाती है कि आपको तुरंत अपने डॉक्टर के पास जाना चाहिए।
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