एक दशक हो गया है जब डॉक्टरों ने तकनीक को दवा से जोड़ा है। और अब आपने भी किया। कुछ ही क्लिक के साथ, आप बीमारी की स्थिति और लक्षणों पर अपना शोध ऑनलाइन कर सकते हैं। आप लगभग हर चीज के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको किसी की आवश्यकता हो तो नुस्खे, पूरक और यहां तक कि आकार के बैंड-एड्स आपके दरवाजे पर पहुंचाए जा सकते हैं। लेकिन अपने प्रदाता को देखने और उससे जुड़ने के लिए, आपको अभी भी कार्यालय जाना होगा, जहां आपको कीटाणुओं से भरे प्रतीक्षालय में बैठना होगा। लेकिन अब, चीज़ें बदल गई हैं; टेलीमेडिसिन के साथ, प्रौद्योगिकी ने स्वास्थ्य सेवा को कुछ ऐसा बना दिया है जो शायद ही कभी - सुविधाजनक रहा हो।
टेलीमेडिसिन क्या है?
टेलीमेडिसिन मुख्य रूप से एक सामान्य शब्द है जो उन सभी तरीकों को शामिल करता है जिसमें आप और आपका डॉक्टर एक ही कमरे में रहे बिना एक दूसरे से बात करने के लिए तकनीक का उपयोग कर सकते हैं। यह तकनीक कुछ भी हो सकती है। यह फोन कॉल, वीडियो कॉल, ईमेल या टेक्स्ट भी हो सकता है। इसलिए लोग इसे डिजिटल मेडिसिन, टेलीहेल्थ या ई-हेल्थ कहते हैं।
यह किसका उपयोग करता है?
यदि किसी संयोग से, आपका डॉक्टर आपको विकल्प प्रदान करता है, तो आपको टेलीमेडिसिन के लिए केवल विश्वसनीय इंटरनेट, एक स्मार्टफोन, एक डेस्कटॉप या एक लैपटॉप का उपयोग करने की आवश्यकता है। टेलीमेडिसिन निस्संदेह सभी के लिए एक सुविधाजनक उपकरण है, लेकिन यह विशेष रूप से सहायक है यदि आपके पास सीमित समय, आवाजाही, या आसानी से परिवहन प्राप्त करने की गुंजाइश है, जब आपको घर से दूर चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता होती है या जब कोई व्यक्ति ग्रामीण क्षेत्र में रहता है, दूर चिकित्सक का कार्यालय।
टेलीमेडिसिन कैसे काम करता है?
आप टेलीमेडिकल सेवाएं दो तरह से प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आपका डॉक्टर क्या पेशकश करता है। हालांकि, दो सबसे आम तरीके हैं-
- एक रोगी पोर्टल- एक रोगी पोर्टल आपको अपने डॉक्टरों या नर्स से ईमेल भेजने और प्राप्त करने में मदद करता है। आपको केवल एक सुरक्षित उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड की आवश्यकता है। प्रेस्क्रिप्शन को फिर से भरने से लेकर अपॉइंटमेंट लेने तक, एक रोगी पोर्टल हर चीज का ध्यान रख सकता है।
- आभासी नियुक्तियाँ- कुछ डॉक्टर वीडियो कॉन्फ्रेंस या फोन कॉल के जरिए अपॉइंटमेंट लेने में आपकी मदद कर सकते हैं। टेलीमेडिसिन अक्सर आपको मानसिक और व्यवहारिक स्वास्थ्य पेशेवरों और तत्काल देखभाल क्लीनिकों के साथ बैठकों की व्यवस्था करने में मदद करता है।
हेल्थकेयर में सूचना प्रौद्योगिकी के लाभ
प्रौद्योगिकी हमारे जीवन और समाज के माध्यम से विकसित हुई है, जो हमें एक अप्रत्याशित लेकिन रोमांचक भविष्य में ले जाती है। सभी उन्नत और आधुनिक प्रौद्योगिकी के बीच, सूचना प्रौद्योगिकी ने एक महत्वपूर्ण उन्नति के रूप में हमारे लिए इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड पेश किया है।
सूचना प्रौद्योगिकी लंबे समय से स्वास्थ्य सेवा उद्योग का एक प्रमुख हिस्सा रही है, जिसका मुख्य रूप से रोगी और नैदानिक जानकारी एकत्र करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह न केवल सभी दस्तावेजों को संभालता है, बल्कि यह रोगियों और चिकित्सकों को दुनिया भर में जीवनरक्षक जानकारी तक पहुंचने की अनुमति भी देता है। हालाँकि, हमने अन्य उल्लेखनीय देखे हैं स्वास्थ्य सेवा में सूचना प्रौद्योगिकी के लाभ कि कोई इनकार नहीं कर सकता।
कम परीक्षण और प्रक्रिया अतिरेक
एचईआर या इलेक्ट्रॉनिक हेल्थ रिकॉर्ड रोगी की जानकारी साझा करने और दर्द, बेचैनी, चिकित्सा व्यय और संभावित जोखिम को कम करने के लिए अनावश्यक चिकित्सा प्रक्रियाओं और परीक्षणों को हटाने की सुविधा प्रदान करता है। इस तकनीक की मदद से मरीज आसानी से अपने देखभाल करने वालों को आवश्यक जानकारी को स्वचालित रूप से एक्सेस करने के लिए अधिकृत कर सकते हैं।
रोगी उपचार में सुधार
सूचना प्रौद्योगिकी स्वास्थ्य चिकित्सकों को निदान रिकॉर्ड, उपचार अनुसूची की जानकारी, टीकाकरण, एलर्जी प्रतिक्रियाओं, चिकित्सा इतिहास, परीक्षण के परिणाम आदि सहित रोगी की जानकारी एकत्र करने और संग्रहीत करने में मदद करती है। सूचना प्रौद्योगिकी एक सुव्यवस्थित और पूर्ण प्रणाली प्रदान करती है जो उन्हें रोगियों के साथ संवाद करने में सक्षम बनाती है और उन्हें अधिक प्रभावी देखभाल प्रदान करें।
देखभाल की बेहतर गुणवत्ता
क्लीनिकों, अस्पतालों और स्वतंत्र प्रथाओं की विस्तृत श्रृंखला अधिकांश रोगियों के लिए उचित देखभाल प्रदान करती है। रोगियों का इतिहास मुख्य रूप से उनके चिकित्सा इतिहास, पिछले लक्षणों, एलर्जी प्रतिक्रियाओं आदि का उचित ट्रैक रखता है। स्वास्थ्य सेवा आईटी प्रणाली की कमी के कारण रोगी के लिए इनमें से किसी भी डेटा बिंदु तक पहुंच नहीं होना बेहद असुविधाजनक है। लेकिन इंटरऑपरेबिलिटी उन्हें पूरी पहुंच और दृश्यता देती है।
कम लागत
आप एक विश्वसनीय स्वास्थ्य सेवा सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी से वायरलेस नेटवर्किंग डिवाइस और टेलीकॉम खरीद कर पैसे बचा सकते हैं। इस तकनीक की मदद से आप बड़े कर्मचारियों का प्रबंधन कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर उचित जानकारी प्राप्त करने के लिए नियमित संचालन को स्वचालित कर सकते हैं।
वैयक्तिकृत देखभाल और उपचार योजनाएँ
नई तकनीक स्वास्थ्य देखभाल विशेषज्ञों और स्वास्थ्य संस्थानों को अपने मरीजों को व्यक्तिगत देखभाल प्रदान करने की अनुमति देती है। वे अपने चिकित्सा इतिहास, विकसित लक्षणों आदि के आधार पर अपने अनुकूलित उपचार की योजना भी बना सकते हैं क्योंकि सभी को क्लाउड-आधारित तकनीक में संग्रहीत किया जा सकता है।
चिकित्सा त्रुटियों में कमी
आतिथ्य उद्योग में चिकित्सा त्रुटियां एक प्रमुख चिंता का विषय हैं क्योंकि इसमें मैन्युअल प्रक्रियाएं शामिल हैं। लेकिन अब, प्रौद्योगिकी ने चिकित्सा त्रुटियों की संभावना को कम करने और अधिक जीवन बचाने के लिए सब कुछ स्वचालित करके इस समस्या को हल कर दिया है। उन्नत नैदानिक निर्णय समर्थन प्रणाली चिकित्सा पेशेवरों को रोगी-विशिष्ट चिकित्सा जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देती है।
चिकित्सा पेशेवरों और मरीजों के बीच तेज़ और बेहतर संचार
ईएचआर का रोगी पोर्टल रोगियों को उनके नुस्खे, इतिहास और परीक्षण के परिणामों की समीक्षा करने की अनुमति देता है। वे पहले से कहीं अधिक तेजी से अपने स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ संवाद करके अनुकूलित उपचार प्राप्त कर सकते हैं।
भले ही टेलीमेडिसिन आपकी हर तरह से मदद कर सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से डॉक्टर की सभी यात्राओं को प्रतिस्थापित नहीं कर सकता है। यदि आपको कोई लंबी बीमारी है, तो यह सुझाव दिया जाता है कि आपको तुरंत अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए।
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