चाहे वह 4PM की लालसा को पूरा करने के लिए स्वस्थ पौष्टिक स्नैक्स हो या विभिन्न सुंदर कला और शिल्प और DIY उत्पादों के साथ अपने घर को सजाने के लिए और आपको अपने घर में अद्भुत फर्नीचर विचारों के साथ अधिक स्थान महसूस कराने के लिए, पिचर्स ने अपने विचारों को शार्क टैंक के मंच पर लाया। .
आइए एपिसोड में दिए गए शानदार विचारों की झलक देखें।
1. ग्रीन स्नैक कंपनी
एपिसोड में पंजाब के जैस्मिन और चेतन अपने हेल्दी स्नैक्स शार्क की टेबल पर लेकर आए। उन्होंने अपने उत्पादों के पोषण मूल्यों का दावा किया और इसे स्वास्थ्य के लिए अच्छा बताया जिसमें शामिल हैं कोई एमएसजी नहीं और कम तेल, कम मसालों का उपयोग करके तैयार किया गया. हालांकि जब शार्क अपने उत्पादों का स्वाद लेते हैं और पैकेट पर पोषण मूल्यों को देखते हैं तो संस्थापकों ने जो दावा किया है वह विरोधाभास लगता है और यह एक बहस का विषय बन गया है।
वे 1% इक्विटी के लिए 2Cr की मांग कर रहे थे।
उनकी बिक्री प्रमुख रूप से 85% ऑफ़लाइन और 15% ऑनलाइन स्रोतों से आ रही है। वे कोविड से पहले 5-7 करोड़ की बिक्री कर रहे थे और कोविड के बाद उनकी बिक्री घटकर 2.5-4 करोड़ रह गई। कुछ उत्पाद जो वे लाए थे वे फायरी स्पाइस क्विनोआ पफ्स थे - हालांकि वे दावा कर रहे थे, इस तथ्य की परवाह किए बिना स्पाइसीयर, चॉकलेट क्विनोआ पफ्स, सुपर स्टिक आदि। उन्होंने यह भी दावा किया कि उनके उत्पादों में बाजार के अन्य उत्पादों की तुलना में 50% अधिक प्रोटीन और फाइबर है जिसे अनुपम और नमिता ने इस तथ्य से इनकार किया।
नमिता और अनुपम ने स्पष्ट रूप से कहा कि संस्थापक जो दावा कर रहे थे वह पोषण संबंधी पहलू स्पष्ट रूप से गलत थे। नमिता उत्पादों में उच्च सोडियम सामग्री के उपयोग को संदिग्ध मानती हैं, जबकि अनुपम अपने दावे को दोहराते हैं कि उत्पाद स्वस्थ नहीं हैं, लेकिन बाजार में अन्य स्नैक्स की तुलना में स्वस्थ हैं। इसने उत्पादों और संस्थापकों में शार्क का विश्वास खो दिया।
संस्थापकों ने पहले ही पिछले वर्षों में कई दौर की फंडिंग जुटाई है और वर्तमान में उनके पास कंपनी में 53% इक्विटी है। अमन सौदे से बाहर खड़ा है क्योंकि उन्होंने पहले ही कई फंड जुटा लिए हैं और उनके लिए वित्तीय मैट्रिसेस स्पष्ट नहीं थे।
अनुपम ने भी खुद को डील से बाहर कर लिया। उन्होंने इसका उल्लेख किया वह ऐसे व्यवसाय में निवेश नहीं करता है जहां स्वास्थ्य संबंधी दावे संदिग्ध हों। उन्होंने संस्थापकों को उत्पादों पर पुनर्विचार, पुनर्मूल्यांकन और पुनर्मूल्यांकन करने का सुझाव दिया।
नमिता भी सौदे से बाहर हो गई थी क्योंकि सोडियम की मात्रा का अधिक उपयोग कुछ ऐसा था जिससे वह परेशान थी। अमित ने उल्लेख किया कि उनके व्यवसाय में डिजिटल मार्केटिंग की कमी है जिसने उन्हें बाहर कर दिया।
केवल विनीता ही बची कुछ और सवालों के साथ और उसने अंततः पूछा कि उनके पास अभी भी कितने फंड बचे हैं। जब उसने सुना कि संस्थापकों के जवाब में बैंक खाते में केवल कुछ लाख शेष हैं, तो उसे अपने व्यवसाय के शुरुआती दिनों की याद आई जब उन्होंने शुरू किया था और वह उसी स्थिति में थी। उस समय एक निवेशक ने उन्हें 1 करोड़ का ऋण दिया जिसका उन्होंने अच्छा उपयोग किया और परिणाम दिखाया। इसलिए उसने पेशकश की 1% इक्विटी के लिए 8Cr ग्रीन स्नैक कंपनी के संस्थापकों को
चूंकि हाथ में केवल एक प्रस्ताव था, सौदा बिना किसी बातचीत के 1% के लिए 8Cr पर बंद हो गया था।
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2. हॉबी इंडिया
सूरत से वैभव, श्रुति और ख्याति अपने-अपने साथियों के साथ शार्क टैंक के मंच पर आए कला ब्रांड जो कला, शिल्प और DIY उत्पादों से संबंधित है। उनके पास इससे ज्यादा है पंद्रह हजार से अधिक विविधताओं के साथ पांच हजार उत्पाद। अब तक उनके पास बारह हजार से अधिक ग्राहक हैं और बाईस हजार उत्पाद वितरित किए जा चुके हैं।
वे 50% इक्विटी के लिए 3 लाख की मांग कर रहे थे।
उन्होंने मार्च 2021 में शुरुआत की है और अपने उत्पादों को अपनी वेबसाइट के माध्यम से बेच रहे हैं। अब तक उन्होंने 1.5Cr की बिक्री की है। संस्थापकों ने वेबसाइट SEO को क्रैक किया है और जब कस्टम नाम कटआउट की बात आती है तो वे रैंक #1 पर खड़े होते हैं। साथ ही, कुछ खोजशब्दों के लिए वे एक से पाँच के बीच रैंक रखते हैं। वे भारत में सभी DIY मांगों के लिए वन स्टॉप सॉल्यूशन बनना चाहते थे।
संस्थापकों की तिकड़ी से सभी शार्क बहुत प्रभावित हुए। जिस तरह से उन्होंने पिच को पहुंचाया और शार्क के सामने जो कर रहे हैं उसके स्पष्ट जवाब और संचार के लिए उनकी सराहना की। शार्क को ऐसा लगता है कि संस्थापक चालाक नहीं थे, उनके पास स्पष्ट दृष्टि है और बहुत विनम्र, पारदर्शी और ज़मीनी हैं।
वैभव के स्पष्ट और पारदर्शी उत्तर शार्क का ध्यान आकर्षित करते हैं और उन्हें गहराई से प्रभावित करते हैं। इसके बजाय अमन उसके साथ जुड़ने के लिए एक हल्की-फुल्की पिच बनाता है। अनुपम भी जिस तरह से इकाई अर्थशास्त्र का विश्लेषण करते हैं उसकी सराहना करते हैं अमित 26 वर्षीय उद्यमी को "एक अनुभवी व्यवसायी" के रूप में स्वीकार करते हैं।
वे इस वित्तीय वर्ष के लिए 2.75 करोड़ पेश कर रहे थे। जबकि वे महान व्यवसाय कर रहे थे और लाभ का आनंद ले रहे थे साथ ही वे अधिक मांगों को पूरा करने के लिए एक बड़े कारखाने का विस्तार करने के लिए धन जुटाने की मांग कर रहे थे। हालांकि हर कोई बहुत प्रभावित था, लेकिन अंत में यह व्यवसाय है और व्यापार की मापनीयता शार्क के लिए आशाजनक नहीं लगती है इसलिए विनीता को छोड़कर सभी इस सौदे से बाहर हैं।
विनीता और अमित ने उन्हें 50% इक्विटी के लिए 20 लाख का एक संयुक्त प्रस्ताव दिया, जिसे उन्होंने 4% के लिए काउंटर किया और यह कोई सौदा नहीं था क्योंकि संस्थापकों ने 20% इक्विटी के लिए विनम्रतापूर्वक इनकार कर दिया।
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3. लचीला
जयपुर, राजस्थान से शिल्पी और अभिमन्यु ने टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल लचीले फर्नीचर और मॉड्यूलर दीवार विभाजन का अपना विचार प्रस्तुत किया। फर्नीचर अंतरिक्ष के अनुकूल है और पुनर्नवीनीकरण कागज से बना है जो इसे छत्ते की संरचना प्रदान करता है जो इसे ताकत प्रदान करता है। उनके फर्नीचर का स्थायित्व 10-12 वर्ष है। वे अपने उत्पादों को वेबसाइट और ऑनलाइन मार्केटप्लेस के माध्यम से बेच रहे हैं, साथ ही जयपुर में उनके दो रिटेल आउटलेट भी हैं। 2019 में शुरू हुआ, वे अब तक 250 से अधिक उत्पाद बेच चुके हैं।
वे कंपनी में 50% इक्विटी के बदले 7.5 लाख निवेश की मांग कर रहे थे।
अनुपम ने साफ तौर पर पूरी बात को नौटंकी बताया और उन्होंने कहा कि इस तरह की चीजों को लाइफस्टाइल ब्रांड्स में ट्रांसलेट नहीं किया जा सकता है क्योंकि प्रोडक्ट में इस्तेमाल होने वाला स्ट्रक्चर और मटेरियल न तो पालतू जानवरों के अनुकूल है और न ही यह धूल के अनुकूल है. उन्होंने आगे कहा कि समय के साथ फर्नीचर फट सकता है और इसे आसानी से कैंची से बाधित किया जा सकता है जिसका उपयोग बच्चे खेलते हैं और घर में इधर-उधर की चीजों को काटते हैं। इसके अलावा, मूल्य बिंदु बनाए रखने के लिए बहुत अधिक था। उन्होंने कहा कि यह एक कॉर्पोरेट उपहार देने वाली चीज हो सकती है। अनुपम डील से बाहर थे।
अमन ने भी ब्रांड को बनावटी और व्यवसाय में संघर्ष के रूप में महसूस किया क्योंकि संस्थापकों ने उल्लेख किया कि दीवार विभाजन व्यवसाय मूल व्यवसाय है और इसके तहत वे फर्नीचर व्यवसाय कर रहे हैं जिससे वह सौदे से बाहर हो गए। अंततः फ़्लेक्सिबल के लिए कोई सौदा नहीं हुआ।
4. अपथ्रस्ट एस्पोर्ट्स
झांसी से कार्तिक और यूपी से वैभव प्रो-गेमिंग के लिए अपने जुनून और उत्साह के साथ मंच पर आए। उन्होंने व्यवसाय और करियर के नजरिए से प्रो-गेमिंग में एक नई श्रेणी पेश की है। वे अपनी कंपनी के जरिए वर्चुअल-आधारित गेमिंग इवेंट आयोजित कर रहे हैं।
वे अपने कार्यक्रमों को यूट्यूब चैनल पर प्रसारित कर रहे हैं और उनके 3.5 लाख से अधिक ग्राहक हैं। अब तक उन्होंने 30 से अधिक गेमिंग इवेंट आयोजित किए हैं, जिसके परिणामस्वरूप 1 करोड़ का पूल पुरस्कार मिला है। वे 75% इक्विटी के बदले 3 लाख की मांग कर रहे थे।
वे आगे शार्क अनुपम और अमित को बुलाकर अपने गेमिंग इवेंट आइडिया को प्रदर्शित करते हैं और उनके साथ एक छोटा इवेंट बनाते हैं। जबकि यह एक अच्छी पिच और विचार था, शार्क को लगता है कि यह केवल और हद तक ही स्केलेबल हो सकता है और व्यावसायिक विचार अभी भी प्रायोगिक चरण में है। Upthrust Esports के लिए कोई सौदा नहीं हुआ।
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