लोड हो रहा है…
संपर्क

605, एसजीएच,
वैशाली नगर, जयपुर, राजस्थान - 302021

हम 24/7 उपलब्ध हैं। अब कॉल करें।

हमने अक्सर देखा है कि कैसे कुछ लोग या तो कुछ पाउंड कम करने के लिए एक सनक आहार पसंद करेंगे या सब कुछ खाएंगे और घंटों जिम में कसरत करेंगे। यह समझना कि जिम करते समय न तो भोजन से परहेज करना और न ही अधिक खाने से आपको वांछित स्वस्थ जीवन शैली या वजन घटाने का लक्ष्य कभी नहीं मिल सकता है।
एक स्वस्थ जीवन शैली बनाने के लिए फिटनेस पोषण के साथ-साथ चलती है - एक के बिना दूसरा अधूरा है। अपनी जीवनशैली में असंतुलन के बिना एक स्वस्थ आदत को अपनाना और दूसरी की उपेक्षा करना संभव नहीं है। लोकप्रिय धारणा के विपरीत, केवल व्यायाम वजन घटाने में आपकी मदद नहीं करेगा या आपके चयापचय को उत्तेजित नहीं करेगा। स्वस्थ भोजन का लगभग 70% काम होता है, बाकी व्यायाम होता है।
उचित पोषण आपको वांछित शरीर प्राप्त करने में मदद करेगा, आपके आत्मविश्वास में सुधार करेगा और आपके फिटनेस प्रदर्शन को बढ़ावा देगा। आप बड़े पैमाने पर व्यायाम नहीं कर सकते हैं और सर्वोत्तम परिणामों की अपेक्षा कर सकते हैं, खासकर यदि आप अपने शरीर को सही भोजन नहीं दे रहे हैं। भोजन ईंधन है, और यह हमें वजन कम करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व और विटामिन प्रदान करता है; व्यायाम करने से आपको खोए हुए वजन को प्रबंधित करने में मदद मिलेगी।

आपको अपनी जीवनशैली कब बदलने की आवश्यकता है?

  • जब आपका वजन तेजी से बढ़ता है। वजन बढ़ना किसी के दिल के स्वास्थ्य से समझौता करने के लिए जाना जाता है। समय के साथ, धमनियों पर फैटी जमा होने से दिल का दौरा, कोलेस्ट्रॉल के स्तर और ट्राइग्लिसराइड्स की संभावना बढ़ सकती है।
  • जब अच्छी नींद एक बड़ी चुनौती हो। जब आपका वजन बहुत बढ़ जाता है या आप कुपोषण के शिकार होते हैं, तो नींद सबसे पहले प्रभावित होती है।
  • दिन निराशाजनक रूप से अनुमानित हैं, और आप उसी सुस्त पैटर्न में फंसे हुए महसूस करते हैं।
  • यहां तक ​​​​कि जब आप सामाजिक रूप से बाहर और उत्साहित होने की पूरी कोशिश करते हैं, तब भी आप निराश महसूस करते हैं।
  • जब एक साधारण कार्य या घर के काम को पूरा करने के लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ती है।
  • आपकी चिंताएं आप पर इस कदर हावी हो जाती हैं कि या तो आपको नींद नहीं आती या फिर वे आपके सपनों में घुसने लगती हैं।
  • आप काम या अपने रिश्ते से तनाव महसूस कर सकते हैं और इस बात पर ध्यान देना बंद कर दिया है कि आप क्या खा रहे हैं या पर्याप्त व्यायाम कर रहे हैं।

अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जीवनशैली में बदलाव:

  • याद रखें, हर किसी का प्रकार अलग होता है। हमारा प्रत्येक चयापचय अलग है और भोजन और व्यायाम के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है। इसलिए बुनियादी आहार भोजन और तेज चलने जैसे सरल व्यायाम को शामिल करके शुरुआत करें।
  • पेशेवर मदद की तलाश करें जो आपको व्यायाम के संयोजन या वसा युद्ध से लड़ने के लिए एक व्यक्तिगत योजना बनाने में मदद करती है।
  • रात में कम घंटे की नींद भूख हार्मोन के स्राव को बढ़ा सकती है जो एक व्यक्ति को अधिक खाने के लिए प्रेरित करता है या नासमझ भावनात्मक खाने को ट्रिगर करता है, इसलिए सोने की दिनचर्या बनाएं।
  • धीरे-धीरे खुद को वॉकिंग से जॉगिंग से वेट ट्रेनिंग में अपग्रेड करें। छोटे स्थायी परिवर्तन करें।
  • चीनी के सेवन से बचें और अपने हाइड्रेशन स्तर को बनाए रखने के लिए अपने मीठे पेय को प्राकृतिक विकल्प जैसे नारियल पानी से बदलें।
  • पोषण-घने खाद्य पदार्थों का विकल्प चुनें जो कैलोरी में कम या मध्यम हों। खाना पकाने के स्वस्थ तरीके जैसे ग्रिलिंग, स्टीमिंग, रोस्टिंग आदि का उपयोग करें।
  • प्रोसेस्ड, डिब्बाबंद और तले हुए खाद्य पदार्थों से बचें। अपने भोजन को छोड़ें या देरी न करें। सोने से कम से कम 3-4 घंटे पहले अपना डिनर कर लें।
  • तैराकी, साइकिल चलाना, सीढ़ियाँ चढ़ना, टहलना, टहलना, दौड़ना, योग, शक्ति प्रशिक्षण, पिलेट्स आदि जैसी गतिविधियों में व्यस्त रहें।

याद रखें, परिवर्तन सबसे पहले मानसिक उत्तेजना से आता है। आपका दिमाग पहले से ही जानता है कि आपका शरीर क्या हासिल कर सकता है। तो केवल सकारात्मक विश्वासों का एक सेट बनाकर अपनी भलाई पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको लंबी अवधि के लिए अपने शारीरिक स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है।

के बारे में पढ़ें ऐसी गतिविधियाँ जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी हों

शेयर:

फ्रेम्स टीम

TheFrames टीम के पास किसी भी विषय पर लेख लिखने के लिए बहुमुखी लेखक हैं। वे वेबसाइट पर विभिन्न श्रृंखलाओं को डालने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। वे प्रत्येक श्रंखला के अंतर्गत 3-4 लेख रखते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *