एपिसोड में शार्क:
Peyush Bansal (founder & CEO Lenskart.com), Anupam Mittal (founder of shadi.com and people group), Aman Gupta (co-founder & CMO Boat Nirvana), Namita Thapar (Director Emcure Pharmaceuticals), Amit Jain (Founder & CEO Cardekho.com).
शो के होस्ट:
राहुल दुआ (कॉमेडियन)
आइए एक साथ एपिसोड की झलक देखें।
1. हूड
एक गुमनाम सोशल नेटवर्क जहां कोई भी अपनी पहचान जाहिर किए बिना कुछ भी साझा कर सकता है। वे चर्चा के लिए समूह का हिस्सा हो सकते हैं। शार्क टैंक इंडिया सीजन 2 के मंच पर जसप्रीत, अभिषेक और दीपक गुड़गांव से अपने विचार लेकर आए थे।
के निवेश की मांग कर रहे थे 1.2% इक्विटी के लिए ₹0.2 करोड़।
शार्क उनके पूछने से चकित हो गई, पीयूष ने एक चुटकुला सुनाया क्या हम HOOD पर यह प्रश्न पूछ सकते हैं कि क्या संस्थापकों द्वारा इक्विटी की माँग करना सही है या नहीं?
संस्थापकों ने समझाया कि ऐप पर समूह बनाए जा सकते हैं जहां लोग अपनी इच्छानुसार कुछ भी साझा कर सकते हैं या पूछ सकते हैं और कोई भी उन्हें पहचानने में सक्षम नहीं होगा। कंपनियां, कॉर्पोरेट और कई अन्य संगठन अपना समूह बना सकते हैं। उन्होंने उल्लेख किया कि पोस्ट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं। इसमें मूल्य संचालित जानकारी है।
उन्होंने यह भी खुलासा किया कि HOOD Zorrow की रीब्रांडेड है जो पहले प्रसिद्ध गुमनाम ब्रांड था। के अंदर 45 दिन (करीब डेढ़ महीने) HOOD के लॉन्च के, उन्हें मिल गया 5 लाख से अधिक उपयोगकर्ता उनके मंच पर और 5000 से अधिक समूह बनाए गए।
शार्क वास्तव में उनकी पिच से प्रभावित नहीं थे। अनुपम ने कहा कि शार्क टैंक में वे मार्केटिंग के नजरिए से ही आए थे। उन्होंने आगे उल्लेख किया कि डार्क वेब को छोड़कर अनाम बाजार मर चुका है। ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम, क्वोरा के रूप में छद्म नाम पहले से मौजूद है। अनुपम डील से बाहर हैं। नमिता और अमित भी डील से बाहर हो गए थे।
पीयूष और अमन ने उन्हें 60% इक्विटी पर ₹0.54 लाख और 60% ब्याज पर ₹12 लाख ऋण का प्रस्ताव दिया। सौदा बंद हो गया था।
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2. घुमा स्कूप
दिल्ली से मनमीत और कुंवरप्रीत अपने ब्रांड "ट्विस्टिंग स्कूप" के साथ आए - 100% बकरी के दूध से तैयार एक तुर्की आइसक्रीम।
उनकी मांग थी 1Cr, 2.5% इक्विटी।
वे 100% बकरी के दूध, शून्य रसायनों और प्राकृतिक तुर्की सामग्री के साथ अपनी आइसक्रीम तैयार करते हैं। वे आइसक्रीम तक ही सीमित नहीं हैं, बल्कि बाकलावा, टर्किश कॉफी, कुनाफा, फलाफल जैसे अन्य विकल्प हैं। 2016 में शुरू किया, उन्होंने की बिक्री की ₹5 करोड़ पिछले साल।
वे हवाई अड्डों पर 37 प्लस स्टोर्स में 15 प्लस, कियोस्क और कार्ट मॉडल में बाजारों में उपलब्ध हैं।
सभी शार्क जिस तरह का व्यवसाय कर रहे हैं और जिस तरह से वे लाभदायक हैं उससे बहुत प्रभावित थे। शार्क्स ने सोचा कि संस्थापकों को निवेश नहीं बढ़ाना चाहिए और सौदे से बाहर रहना चाहिए।
केवल पीयूष ने ही उन्हें ऑफर दिया था 50% इक्विटी के लिए ₹10 लाख और 50% ब्याज पर ₹12 लाख का ऋण जिसे संस्थापकों ने नकार दिया।
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3. ग्रोटी
सूरत से सौरभ और अक्षय सुरक्षात्मक कृषि उत्पादों के साथ शार्क टैंक में आए। उन्होंने उल्लेख किया कि केवल 2% किसान सुरक्षात्मक खेती और इसकी तकनीकों के बारे में जानते हैं।
के निवेश की मांग कर रहे थे 1% इक्विटी के लिए ₹1 करोड़।
अपने सुरक्षात्मक उत्पादों और तकनीकों का उपयोग करके, वे की खपत सुनिश्चित करते हैं पानी, कीटनाशकों और उर्वरकों को 50% तक कम किया जाना चाहिए। उनके उत्पाद मदद करते हैं खरपतवार की वृद्धि को रोकें और फसल की उपज को 50-100% तक बढ़ाएँ।
आज तक इन्होंने मदद की है 15 हजार से अधिक किसान उनकी उपज बढ़ाने के लिए। उन्होंने है 18 विभिन्न उत्पाद जिसमें से मलचिंग सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला उत्पाद है और कुल बिक्री का 80% तक बेचा जाता है। का धंधा आज तक करते रहे ₹13 करोड़ और प्रक्षेपित कर रहे थे 35-40 करोड़ इस वित्तीय वर्ष में।
हालाँकि कारण अच्छा था और शार्क ने भी उनकी सराहना की, केवल नमिता के लिए संस्थापकों को बनाया और पेश किया 50% इक्विटी के लिए ₹1 लाख और ₹50 लाख 12% ब्याज पर ऋण. पीयूष भी शामिल हुए नमिता उसी प्रस्ताव पर और सौदा बंद हो गया था।
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